एसरका डी
वापसी और धनवापसी नीति
मैं नेचरवॉक्स से खरीदे गए ऑर्डर को कैसे वापस कर सकता हूं?
नेचरवॉक्स अपने ग्राहकों को एक आसान वापसी नीति प्रदान करता है, जिसमें आप किसी उत्पाद की डिलीवरी की प्राप्ति के 30 दिनों की अवधि के भीतर उसकी वापसी / विनिमय अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपको कोई दोषपूर्ण उत्पाद प्राप्त हुआ है, तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि उक्त उत्पाद की डिलीवरी की प्राप्ति की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर उसकी वापसी/विनिमय का अनुरोध करें। हम आंशिक रिटर्न भी स्वीकार करते हैं जिसमें आप अपने ऑर्डर में एक या सभी उत्पादों के लिए वापसी का अनुरोध कर सकते हैं। किसी उत्पाद की वापसी/विनिमय अनुरोध को बढ़ाने के लिए अपनाए जाने वाले कदम इस प्रकार हैं:
चरण 1: आदेश प्राप्त करने की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर ईमेल ( care@naturevox.in ) के माध्यम से हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें।
चरण 2: हमें अपना ऑर्डर आईडी विवरण और अपना ऑर्डर वापस करने/बदलने/वापसी करने का अनुरोध प्रदान करें। कृपया उत्पाद की एक छवि ईमेल करें, जिसमें हमारे संदर्भ के लिए स्पष्ट रूप से बैच नंबर और चालान दिखाया गया हो।
चरण 3: हम आपका अनुरोध प्राप्त करने के 4 - 7 व्यावसायिक दिनों के भीतर उत्पादों को उठा लेंगे। एक बार जब हम उत्पादों को वापस प्राप्त कर लेते हैं, तो हम धनवापसी या प्रतिस्थापन प्रक्रिया तभी शुरू करेंगे जब उत्पाद हमें उनकी मूल पैकेजिंग में उनकी मुहरों, लेबल और बारकोड के साथ प्राप्त होंगे।
किसी उत्पाद की वापसी किन शर्तों के तहत स्वीकार नहीं की जाएगी?
निम्नलिखित शर्तों के तहत उत्पादों की वापसी स्वीकार नहीं की जाएगी:
जब कोई उत्पाद मूल पैकेजिंग के बिना लौटाया जाता है जिसमें मूल्य टैग, मूल बाहरी पैकेजिंग, यदि कोई हो, मुफ्त और अन्य सामान शामिल हैं या यदि मूल पैकेजिंग क्षतिग्रस्त है।
जब उत्पाद के सीरियल नंबर से छेड़छाड़ की जाती है।
जब उत्पाद की संरचना बदल जाती है।
यदि डिलीवरी प्राप्त करने की तारीख से 30 व्यावसायिक दिनों की अवधि के बाद अनुरोध शुरू किया जाता है।
जब लौटाया जाने वाला उत्पाद नेचरवॉक्स द्वारा प्रदान किया गया एक निःशुल्क उत्पाद है।
अगर मुझे अपने ऑर्डर में कोई क्षतिग्रस्त या गलत उत्पाद मिला है तो मुझे कैसे आगे बढ़ना चाहिए?
नेचरवॉक्स सर्वोत्तम परिस्थितियों में सर्वोत्तम गुणवत्ता के उत्पादों की खरीद, भंडारण और बिक्री का ध्यान रखता है। हमने भारत में अग्रणी लॉजिस्टिक प्रदाताओं के साथ भागीदारी की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके द्वारा ऑर्डर किए गए उत्पाद सर्वोत्तम परिस्थितियों में आप तक पहुंचें। हमारे लदान हमारे गोदाम से निकलने से पहले जोरदार गुणवत्ता जांच प्रक्रियाओं से गुजरते हैं। हालांकि, दुर्लभ मामले में जब शिपमेंट या ट्रांज़िट के दौरान आपका उत्पाद क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आप प्रतिस्थापन या वापसी और धनवापसी के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
यदि आपको कोई आइटम क्षतिग्रस्त स्थिति में प्राप्त हुआ है या गलत उत्पाद भेजा गया है, तो आप अपने ऑर्डर की डिलीवरी प्राप्त करने की तारीख से 5 दिनों की अवधि के भीतर अपनी वापसी/धनवापसी शुरू करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं। चरण इस प्रकार हैं:
चरण 1: अपने ऑर्डर की डिलीवरी प्राप्त करने के 5 दिनों के भीतर ईमेल ( info@naturevox.in ) के माध्यम से हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें।
चरण 2: हमें अपना ऑर्डर आईडी विवरण और अपना ऑर्डर वापस करने/बदलने/वापसी करने का अनुरोध प्रदान करें। कृपया हमारे संदर्भ के लिए छवियों या उत्पाद का एक वीडियो और चालान ईमेल करें। ईमेल पर साझा की गई छवियों/वीडियो में, उत्पाद के बैच विवरण स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए जिसके बिना हम आपके अनुरोध को संसाधित करने में असमर्थ होंगे।
कृपया ध्यान दें कि:
यदि आप दावा करते हैं कि उत्पाद लीक हो रहा है या यदि वितरण प्रक्रिया के दौरान उत्पाद क्षतिग्रस्त हो गया है, तो कृपया हमें लीकेज/क्षतिग्रस्त होने वाली तस्वीरें या वीडियो रिकॉर्डिंग भेजें, कृपया हमें स्पष्ट छवियों के साथ रिसाव/क्षतिग्रस्त उत्पाद की स्पष्ट छवियां या वीडियो प्रदान करें। या आंतरिक और बाहरी पैकेजिंग पर रिसाव (यदि कोई हो) का वीडियो।
यदि आपका दावा है कि उत्पाद की मुहर में छेड़छाड़ की गई है, तो कृपया हमें यह दिखाने के लिए चित्र प्रदान करें कि उत्पाद की मुहर के साथ छेड़छाड़ की गई है।
यदि आपको कोई गलत उत्पाद प्राप्त हुआ है, जिसके लिए कभी भी आदेश नहीं दिया गया था, तो कृपया हमें उत्पाद के बैच विवरण के साथ वितरित किए गए गलत उत्पाद की स्पष्ट छवियां प्रदान करें।
चरण 3: हम आपका अनुरोध प्राप्त करने के 4 - 7 दिनों के भीतर उत्पादों को उठा लेंगे। हम धनवापसी या प्रतिस्थापन प्रक्रिया तभी शुरू करेंगे जब उत्पाद हमें उनकी मूल पैकेजिंग में उनकी सील, लेबल और बारकोड के साथ प्राप्त होंगे।
एक बार सभी विवरण प्राप्त हो जाने के बाद, हमारी ग्राहक सेवा टीम को आपकी शिकायत/प्रश्न/समस्या पर वापस आने में 3-5 दिन लगेंगे। यदि आपकी शिकायत के लिए एक एक्सचेंज को मंजूरी दी जाती है, तो आपको इसकी सूचना एक प्राधिकरण संख्या के साथ दी जाएगी और हम उत्पाद के रिवर्स पिकअप की व्यवस्था करेंगे। उत्पाद धनवापसी के मामले में, एक बार आपका अनुरोध स्वीकृत हो जाने के बाद, धनवापसी आपके खाते में 5-7 दिनों के भीतर दिखाई देगी और आपको इसकी पुष्टि करने वाला एक ईमेल भेजा जाएगा।
कृपया ध्यान दें कि यदि यह प्रतिस्थापन का मामला है, तो यह स्टॉक की उपलब्धता के अधीन है। यदि कोई प्रतिस्थापन उपलब्ध नहीं हो सकता है, तो हम आपको पूरी राशि वापस कर देंगे।
जब मैं किसी उत्पाद को लौटाता हूं तो क्या मुझे मुफ्त उपहार वापस करना होगा?
हां, मुफ्त उपहार को आइटम ऑर्डर के एक भाग के रूप में शामिल किया गया है और मूल रूप से डिलीवर किए गए उत्पाद के साथ वापस करने की आवश्यकता है। कृपया ध्यान दें कि मुफ्त उपहार को उसकी मूल पैकेजिंग और उसकी सील, लेबल और बारकोड के साथ वापस लौटाना होगा।
क्या मैं अपने आदेश का एक हिस्सा वापस कर सकता हूँ?
हां, यदि आपने कई उत्पादों का ऑर्डर दिया है तो रिटर्न बनाया जा सकता है। आप किसी भी व्यक्तिगत उत्पाद के लिए वापसी/प्रतिस्थापन/धनवापसी शुरू कर सकते हैं। हालांकि, लौटाए जाने वाले किसी भी उत्पाद को उसकी मूल पैकेजिंग, मुहरों और लेबलों के साथ-साथ उसके साथ आने वाले किसी भी मानार्थ उपहार या उत्पाद के साथ वापस करने की आवश्यकता होती है।
मुझे लौटाए गए आदेशों के लिए धन-वापसी कैसे मिलेगी और इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा?
वापसी / प्रतिस्थापन / धनवापसी के मामले में, हम उस तारीख से 5-7 व्यावसायिक दिनों के भीतर धनवापसी की प्रक्रिया करते हैं जब उत्पाद हमारे गोदाम में प्राप्त और सत्यापित हो गए हैं।
क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किए गए भुगतानों के लिए, धनवापसी उसी खाते में संसाधित की जाएगी, जहां से हमें उत्पादों को वापस प्राप्त करने की तारीख से 5-7 दिनों के भीतर भुगतान किया गया था। आपके खाते में राशि दिखाई देने में अतिरिक्त 2-3 दिन लग सकते हैं।
कैश ऑन डिलीवरी लेनदेन के लिए, हम आपके द्वारा साझा किए गए बिलिंग विवरण के खिलाफ धनवापसी राशि के खिलाफ बैंक हस्तांतरण शुरू करेंगे। यह प्रक्रिया हमें उत्पादों को वापस प्राप्त करने के साथ-साथ ई-मेल पर आपके बैंक विवरण प्राप्त करने की तारीख से 5-7 दिनों के भीतर पूरी हो जाएगी। आपके खाते में राशि दिखाई देने में अतिरिक्त 2-3 दिन लग सकते हैं।
इसके अलावा, हम नेचरवॉक्स कूपन के माध्यम से धनवापसी का परेशानी मुक्त विकल्प भी प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग आप अपनी भविष्य की खरीदारी के लिए कर सकते हैं।
भुगतान वापसी की नीति
धनवापसी केवल निम्नलिखित मामलों में संभव है:
शिप करने से पहले ऑर्डर रद्द करना; तथा
मामले जहां:
ग्राहक ने डिलीवरी लेने से इनकार कर दिया;
हमारे द्वारा किए गए निर्धारित डिलीवरी प्रयासों के दौरान ग्राहक उपलब्ध नहीं था
रसद भागीदार; तथावितरण पता गलत/पहुंच योग्य नहीं था।
परिदृश्य (बी) के लिए, हम अपने लॉजिस्टिक प्रदाता से उत्पाद प्राप्त होने के बाद धनवापसी की प्रक्रिया करेंगे।
ऑर्डर देते समय आपके द्वारा उपयोग किए गए भुगतान के तरीके के आधार पर सभी धनवापसी संसाधित की जाएंगी। क्रेडिट/डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान किए गए ऑर्डर, लॉजिस्टिक्स प्रदाता से आपके उत्पादों को वापस प्राप्त करने की तारीख से 8-9 दिनों के भीतर क्रेडिट कार्ड द्वारा क्रेडिट/डेबिट कार्ड में वापस कर दिए जाएंगे और धनवापसी अगले स्टेटमेंट में दिखाई देगी। लॉजिस्टिक्स प्रदाता से आपके उत्पादों को वापस प्राप्त करने की तारीख से 8-9 दिनों के भीतर नेट बैंकिंग खातों द्वारा दिए गए आदेश उसी बैंक खाते में वापस जमा कर दिए जाएंगे।
रद्दीकरण, रिटर्न और धनवापसी नीति में परिवर्तन की अधिसूचना
यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अद्यतित और सटीक है, हम अपनी रद्दीकरण, वापसी और धन-वापसी नीति को समीक्षा के अधीन रखते हैं। भविष्य में हम इस नीति में जो भी बदलाव करेंगे, उन्हें इस पेज पर पोस्ट किया जाएगा। हम आपको बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय इस नीति को बदलने या अपडेट करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। ऐसे परिवर्तन हमारी वेबसाइट पर पोस्ट करने के तुरंत बाद प्रभावी होंगे। परिवर्तनों, यदि कोई हो, से स्वयं को अवगत रखने के लिए आपको नियमित रूप से नीति की समीक्षा करने की आवश्यकता है।
संपर्क जानकारी
दुर्लभ मामलों में जब आप हमारी ग्राहक सहायता सेवा की गुणवत्ता से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो हम आपका स्वागत करते हैं कि आप_ cc781905-5cde-3194-bb3b-136bad5cf58d_care@naturevox.in so पर ईमेल करें। हमें इस मुद्दे को देखने और मामला-दर-मामला आधार पर इसका समाधान करने की अनुमति दें।